राज्य खाद आयोग के अध्यक्ष और सदस्य के अधिकार सीमित

Body: 

लखनऊ, मुख्यमंत्री श्री योगी आदित्यनाथ जी ने उत्तर प्रदेश राज्य खाद्य आयोग के अध्यक्ष श्री नन्द किशोर यादव एवं सदस्य डॉ. इस्माईल खां को आयोग के अध्यक्ष/सदस्य के रूप में प्राप्त समस्त शक्तियां एवं वाहन सुविधा को तात्कालिक प्रभाव से स्थगित करने का आदेश दिया है। मंगलवार देर शाम मुख्यमंत्री कार्यालय ने ट्वीट कर यह जानकारी दी।
मुख्यमंत्री जी ने यह निर्णय, उक्त दोनों पदाधिकारियों के विरुद्ध भ्रष्टाचार एवं दायित्व निर्वहन में अनियमितता की शिकायतों के संबंध में प्रचलित जांच के निष्पक्ष संपादन के उद्देश्य से लिया है।जांच का निष्कर्ष प्राप्त होने तक दोनों पदाधिकारियों की शक्तियां स्थगित रहेंगी। 
उल्लेखनीय है कि दोनों पदाधिकारियों के विरुद्ध राज्य सरकार को विभिन्न स्तर से ऐसी शिकायतें प्राप्त हुई थीं कि आयोग के विभिन्न पदाधिकारियों द्वारा नियमविरुद्ध ढंग से कतिपय नियुक्तियां की गईं। इसके अलावा अध्यक्ष की पात्रता न होने के बाद भी पूर्ववर्ती सरकार द्वारा उनकी नियुक्ति किये जाने सहित पदाधिकारियों के आचरण एवं कार्य व्यवहार के अनुचित होने को लेकर आरोप लगाए गए थे।आरोपितों में पूर्व सदस्य डॉ. दिनेश चन्द्र मिश्र का भी नाम है, हालांकि सब वह सेवानिवृत्त हो चुके हैं। प्रश्नगत जांच की कार्यवाही सम्पन्न करने हेतु मा.मुख्य न्यायाधीश द्वारा श्री सिद्धार्थ वर्मा,मा. न्यायमूर्ति को इन्क्वायरी जज नामित किया जा चुका है। जांच प्रक्रिया जारी है।