राजनीति

उत्तर प्रदेश में बनेगा पहला डाटा सेंटर

Oct
24
लखनऊ, युवाओं के लिए बड़ी खुशखबरी। योगी सरकार रोजगार का एक बड़ा अवसर  यूपी के युवाओं को देने जा रही है। उत्‍तर प्रदेश में पहला डाटा सेंटर बनने जा रहा है। करीब 600 करोड़ रुपये से ज्‍यादा निवेश वाले इस हाई प्रोफाइल प्रोजेक्‍ट को योगी सरकार ने मंजूरी दे दी है। मुंबई का हीरानंदानी समूह ग्रेटर नोएडा में करीब 20 एकड़ भूमि पर इसे बनाएगा।
 
Posted By admin read more

भ्रष्टाचार में दोषी जिला कमांडेंट निलंबित

Oct
19

 लखनऊ, भ्रष्ट आचरण के विरुद्ध सख्त रुख अपनाते हुए जीरो टॉलरेंस की नीति के अनुरूप मुख्यमंत्री श्री योगी आदित्यनाथ जी ने आर्थिक भ्रष्टाचार के दोषी मुकेश कुमार, तत्कालीन जिला कमांडेंट, होमगार्ड विभाग, बुलंदशहर को सेवा से पदच्युत करने का आदेश दिया है। मुकेश, वर्तमान में निलंबित चल रहे हैं।

Posted By admin read more

पीलीभीत में मृतक आश्रितो को 5 लाख रुपए की आर्थिक मदद के निर्देश

Oct
17

 लखनऊ, उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ जी ने जनपद पीलीभीत में एक सड़क दुर्घटना में लोगों की मृत्यु पर गहरा शोक व्यक्त किया है। उन्होंने इस दुर्घटना के प्रत्येक मृतक के आश्रितों को 05 लाख रुपये की आर्थिक सहायता प्रदान किये जाने के निर्देश दिए हैं।

मुख्यमंत्री जी ने ईश्वर से दिवंगत आत्मा की शांति की प्रार्थना करते हुए मृतकों के शोक संतप्त परिजनों के प्रति अपनी संवेदना व्यक्त की है।
मुख्यमंत्री जी ने जिला प्रशासन के अधिकारियों को इस हादसे में घायल हुए लोगों का समुचित उपचार कराने के निर्देश दिए हैं।

Posted By admin read more

इंदिरागांधी प्रतिष्ठान में बाटे गए नियुक्ती पत्र

Oct
16

लखनऊ, आज इंद्रागाँधी प्रतिष्ठान में उत्तर प्रदेश सरकार द्वारा बहाल किये गए लखनऊ व उन्नाव जनपद के शिक्षकों को नियुक्ति पत्र प्रदान किया गया। उक्त कार्यक्रम के मुख्य अतिथि श्री आशुतोष टण्डन व अध्यक्ष श्री कौशल किशोर जी रहे। 

Posted By admin read more

गोवंश की पहचान के लिए ईयर टैग लगाया गया

Oct
16

लखनऊ, मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ जी के निर्देशों के क्रम में प्रदेश में निराश्रित/बेसहारा गोवंश को संरक्षित किए जाने हेतु 02 जनवरी, 2019 को नीति प्रख्यापित की गयी थी। इस नीति के अनुपालन में समस्त जनपदों में निराश्रित/बेसहारा गोवंश को गो-आश्रय स्थलों में संरक्षित कर उनकी सुरक्षा एवं भरण-पोषण की कार्यवाही की जा रही है। गोवंश की सुरक्षा हेतु शेड का निर्माण कराया गया है। साथ ही, सुरक्षा खाई, पीने का पानी, प्रकाश, पशु चिकित्सा, हरा चारा उत्पादन आदि कार्य भी संपादित कराए जा रहे हैं।

Posted By admin read more

राज्य सरकार युवाओं को नौकरी देने के प्रति अत्यंत गंभीर:मुख्यमंत्री

Oct
16

लखनऊ, उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ जी ने कहा कि राज्य सरकार द्वारा विगत साढ़े तीन वर्षों में प्रदेश की बेसिक शिक्षा को सुदृढ़ करने के लगातार प्रयास किए जा रहे हैं। उन्होंने कहा कि छात्र देश का भविष्य होते हैं। अतः बेसिक स्कूलों में पढ़ने वाले छात्रों को अच्छी शिक्षा मिलनी चाहिए, ताकि उनकी नीव मजबूत बन सके। उन्होंने कहा कि इसके लिए परिषदीय विद्यालयों में पढ़ाने वाले शिक्षकों को अपने दायित्वों का निर्वहन भलीभांति करना होगा। उन्हें बच्चों को पूरी मेहनत से पढ़ाना होगा। उन्होंने कहा कि बेसिक शिक्षकों के हाथ में देश का भविष्य है। अतः उन्हें पूरी गम्भीरता से कार्य करना होगा।

Posted By admin read more

हर थाने में होगी महिला पुलिस कर्मी की हेल्पडेस्क

Oct
15

लखनऊ, अक्‍टूबर, पुलिस थानों में जाने और अपनी शिकायत दर्ज कराने के लिए अब महिलाओं को संकोच नहीं करना होगा। महिलाएं थाने में अपनी बात खुल कर कह सकेंगी। इसके लिए हर थाने में बाकायदा एक महिला हेल्‍प डेस्‍क होगी।

Posted By admin read more

उत्तर प्रदेश में पेन्शन धारकों को लाइफ सर्टिफिकेट की प्रक्रिया अब होगी सरल

Oct
14

लखनऊ, उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ जी ने वित्त विभाग को पेंशनधारकों द्वारा लाइफ सर्टिफिकेट प्रस्तुत किए जाने की प्रक्रिया को सुगम बनाने के निर्देश दिए हैं। उन्होंने कहा कि इस सम्बन्ध में आॅनलाइन प्रक्रिया विकसित करते हुए इसका व्यापक प्रचार-प्रसार किया जाए।

Posted By admin read more

मल्टीप्लेक्स व सिनेमा घर को योगी सरकार का तोहफा

Oct
14

लखनऊ, वैश्विक महामारी कोरोना के दृष्टिगत घोषित लॉकडाउन के कारण प्रभावित हुए मनोरंजन उद्योग को राहत प्रदान करते हुए मुख्यमंत्री श्री योगी आदित्यनाथ जी ने प्रदेश में बंद मल्टीप्लेक्सों/छविगृहों की देय लाइसेंसिंग फीस में दिनांक 01.04.2020 से 30.09.2020 तक की समयावधि के लिए, उ.प्र. चलचित्र (विनियमन) अधिनियम, 1955 की धारा-10 के अंतर्गत, छूट प्रदान की है।

15 अक्टूबर 2020 से निर्धारित मानकों के अनुसार छविगृहों के पुनः संचालन की अनुमति प्रदान की गई है।

Posted By admin read more

प्रदेश के स्कूलों व आंगनबाड़ी में शुद्ध पेय जल की व्यवस्था की जाए: मुख्यमंत्री

Oct
13

लखनऊ, मुख्यमंत्री जी आज यहां लोक भवन में केन्द्र सरकार द्वारा ‘गांधी जयन्ती’ के अवसर पर 02 अक्टूबर, 2020 से स्कूलों एवं आंगनबाड़ी केन्द्रों में शुद्ध पेयजल आपूर्ति सुनिश्चित किए जाने के 100 दिन के अभियान के क्रम में प्रदेश में इस अभियान के संचालन के सम्बन्ध में समीक्षा कर रहे थे। उन्होंने कहा कि नमामि गंगे तथा ग्रामीण जलापूर्ति विभाग द्वारा ग्राम्य विकास तथा पंचायतीराज, बाल विकास एवं पुष्टाहार, बेसिक, माध्यमिक शिक्षा, नगर विकास, स्वास्थ्य एवं परिवार कल्याण, समाज कल्याण विभाग के सहयोग एवं समन्वय से यह अभियान चलाकर शुद्ध पेयजल आपूर्ति सुनिश्चित की जाए। 

Posted By admin read more

Pages

Subscribe to राजनीति